राष्ट्रपति कोविंद ने स्विट्जरलैंड को दिया धन्यवाद! काला धन रखने वालों की जानकारी दे रही है स्विट्जरलैंड।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्विट्जरलैंड को धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति राम नाथ कोबिंद ने काले धन रखने वाले भारतीयों को जानकारी प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने स्विट्जरलैंड को धन्यवाद दिया है। राष्ट्रपति ने स्विट्जरलैंड फेडरल काउंसिल का उद्देश्य मैं बोला है, “कर चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग आतंकवाद को मजबूत करते हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आने वाले हफ्तों में कर-संबंधी जानकारी का भारत-स्विट्जरलैंड में स्वचालित रूप से आदान-प्रदान किया जाएगा। यह एक बहुत ही सकारात्मक विकास है।

विदेशों में काला धन रखने वालों के खिलाफ भारत सरकार बड़ा कदम उठा रही है। इसके तहत, भारत ने, करदाताओं देश स्विट्जरलैंड से, काले धन वाले भारतीयों के बारे में जानकारी मांगी। जिसके बाद दोनों देशों ने स्विट्जरलैंड के बैंकों में जिन लोगों के खाते हैं, उनके बारे में जानकारी हासिल करना शुरू कर दिया है। भारत को इस प्रणाली के साथ 8 सितंबर को स्विस बैंक के पैसे रखने से संबंधित जानकारी भी मिली है। हालांकि, कार्रवाई के डर से कई खाताधारक पहले ही अपने खाते बंद कर चुके हैं। हालांकि, खाता बंद करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

स्विट्जरलैंड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की अस्थायी सदस्यता का भी समर्थन किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यह बात कही है। उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड ने 2021-22 के कार्यकाल के दौरान सुरक्षा परिषद की अस्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि हम भारत के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के सदस्यों के निरंतर समर्थन के लिए स्विट्जरलैंड के आभारी हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति कोविंद तीन देशों आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा के तहत तीन दिन की आइसलैंड यात्रा पर हैं।